जेईई मेन क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए आज शुरू रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, 17 सितंबर तक करें अप्लाय, इन स्टेप्स से करें परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

जेईई मेन रिजल्ट को लेकर लगातार जारी अनिश्चितता के बीच NTA ने शुक्रवार देर रात परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। परीक्षा में सफल होने वाले कैंडिडेट्स जेईई एडवांस के लिए आज से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्टूडेंट्स 17 सितंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। देशभर के IITs में एडमिशन के लिए इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली कराती है। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि जेईई मेन में क्वालिफाई होने वाले कैंडिडेट्स ही जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

27 सितंबर को होगी JEE एडवांस्ड

कैंडिडेट्स जेईई एडवांस की ऑफिशियल बेवसाइट के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके साथ ही 18 सितंबर को शाम 5 बजे से पहले स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होगी। कंप्यूटर बेस्ड इस परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा। इससे पहले NTA की तरफ से जारी जेईई मेन रिजल्ट में 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया है। वहीं, अब JEE एडवांस्ड 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसके नतीजे 5 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए 5 सितंबर से शुरू रजिस्ट्रेशन

IIT दिल्ली ने पहले ही 5 सितंबर से जेईई एडवांस्ड में शामिल होने के लिए विदेशी नागरिकों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दी है। परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवारों को जेईई मेन में शामिल हुए बिना सीधे जेईई एडवांस्ड बैठने की अनुमति होगी। जेईई एडवांस्ड में क्वालिफाई होने वाले स्टूडेंट्स JEE आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) के लिए एलिजिबल होंगे। IIT में आर्किटेक्चर के ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले JEE AAT का आयोजन 8 अक्टूबर को किया जाएगा, जिसका परिणाम 11 अक्टूबर को जारी होगा।

जेईई एडवांस 2020 के लिए ऐसे भरें एप्लीकेशन फॉर्म

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • यहां कैंडिडेट्स जेईई एडवांस की एप्लीकेशन फॉर्म लिंक कर क्लिक करें।
  • इसे स्टूडेंट्स को डॉक्यूमेंट अपलोड करते हुए भरना होगा।
  • यहां अपनी फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन कॉपी भी अपलोड करें।
  • इसके बाद फीस जमा करते हुए आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद कैंडिडेट्स उसकी कॉपी जरूर डाउनलोड करें।

जेईई एडवांस के लिए कैंडिडेट्स के 12वीं में 75 फीसदी नंबर होने चाहिए। इसके अलावा जेईई मेन परीक्षा भी क्वालिफाई करना होगा। जो स्टूडेंट एक अक्टूबर 1995 या उसके बाद पैदा हुए हैं, वे ही जेईई एडवांस परीक्षा में बैठ सकते हैं। हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए आयु में पांच साल की छूट दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
JEE Advanced 2020 updates| The registration process for JEE Main qualifying candidates starts from 12 September, today, apply till 17 September, register for the exam with these steps


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mdHLq8
via IFTTT
Previous
Next Post »