जब फिरोज खान ने लाहौर में कहा- 'भारत के मुस्लिम तरक्की कर रहे, पाकिस्तान में मुस्लिम ही मुस्लिम को काट रहे', बौखलाए पाक ने लगाया था उनकी एंट्री पर बैन







भारत और पाकिस्तान हमेशा अपने तल्ख रिश्ते की वजह से चर्चा में रहते हैं। यह सिलसिला सालों से चला आ रहा है। भारतीयों ने हमेशा पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। इससे बौखलाकर पाकिस्तान ने कई बार हमारी फिल्मों को बैन किया तो कभी बॉलीवुड स्टार्स को। दिवंगत अभिनेता फिरोज खान बॉलीवुड के उन्हीं स्टार्स में से एक थे, जिन्हें पाकिस्तान ने उनके एक बयान की वजह से बैन कर दिया था।

फिरोज ने पाकिस्तान को उसकी औकात याद दिलाई थी

घटना फिरोज खान के निधन से महज तीन साल पहले यानी अप्रैल 2006 की है। फिरोज अपने भाई अकबर खान की फिल्म ‘ताजमहल’ के प्रमोशन के लिए पाकिस्तान के लाहौर में थे। इस दौरान उन्हें छेड़ने के इरादे से कहा गया कि भारत में मुस्लिमों की हालत बहुत खराब है। इस पर फिरोज ने करारा जवाब देते हुए कहा, "इंडिया एक सेकुलर देश है। वहां मुस्लिम तरक्की कर रहे हैं। हमारे राष्ट्रपति मुस्लिम हैं, प्रधानमंत्री सिख हैं। पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बनाया गया। लेकिन देखो कैसे यहां मुस्लिम ही मुस्लिम को काट रहे हैं।"

'तुम्हारी सरकार हमारी फिल्मों को नहीं रोक सकती'

फिरोज खान ने इवेंट के दौरान कहा था, "मैं यहां खुद नहीं आया हूं, मुझे बुलाया गया है। हमारी फिल्में बहुत पावरफुल होती हैं। इसलिए तुम्हारी सरकार इन्हें ज्यादा दिन तक नहीं रोक सकती।" इवेंट में मौजूद इंडियन डेलिगेशन में मौजूद सदस्यों ने इस बात की पुष्टि उस वक्त मीडिया से बातचीत में की थी।

एक्ट्रेस पर एंकर के आपत्तिजनक कमेंट से भड़क उठे थे फिरोज

इसी इवेंट के दौरान एक्ट्रेस मनीषा कोइराला पर एंकर फख्र-ए-आलम ने जब आपत्तिजनक कमेंट किया तो फिरोज खान भड़क उठे थे। दरअसल, एंकर मनीषा से बात कर रहा था तो वे कुछ झिझक रही थीं। इसी दौरान एंकर ने कहा, "मैम आप कांप रही हैं...इसलिए मैं आपसे सवाल नहीं पूछूंगा।" फिरोज मनीषा के बगल में ही बैठे हुए थे। उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने एंकर को फटकार लगाते हुए कहा, "बेहतर होगा कि तुम एक्ट्रेस से माफी मांग लो, वरना मैं तुम्हारी ऐसी-तैसी कर दूंगा।"

महेश भट्ट ने फिरोज की ओर से मांगी थी फख्र-ए-आलम से माफी

पूरे घटनाक्रम के बाद डायरेक्टर महेश भट्ट ने एंकर फख्र-ए-आलम और पाकिस्तानी आवाम से फिरोज खान की ओर से माफी मांगी थी। महेश भट्ट ने कहा था, "खान के व्यवहार के लिए मैं फख्र-ए-आलम और पाकिस्तानी आवाम से माफी मांगता हूं। उम्मीद है कि वे हमें माफ कर देंगे।"

महेश भट्ट उस वक्त इंडियन डेलिगेशन का हिस्सा थे। डेलिगेशन में शामिल बाकी लोगों ने भी पाकिस्तान से माफी मांगी थी। इंडिया से पाकिस्तान गए इस डेलिगेशन में फिरोज के साथ उनके भाई अकबर खान, संजय खान के अलावा पहलाज निहलानी, फरदीन खान, श्याम श्रॉफ, शत्रुघ्न सिन्हा, महेश भट्ट, विकास मोहन और 'ताज महल' फिल्म के कई स्टार्स शामिल थे।

परवेज मुशर्रफ ने लगा दिया था एंट्री पर बैन

फिरोज खान का व्यवहार फख्र-ए-आलम और महफिल में बैठे अन्य पाकिस्तानियों को इतना नागवार गुजरा कि उन्होंने फिरोज के पाकिस्तान में आने पर ही रोक लगवा दी थी। तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भारत में पाकिस्तानी हाई कमिश्नर को ऑर्डर दिया था कि खान को पाक का वीजा न दिया जाए। 27 अप्रैल 2009 को बेंगलुरु में लंग कैंसर से फिरोज का निधन हो गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फिरोज खान अपने भाई अकबर खान की फिल्म ‘ताजमहल’ के प्रमोशन के लिए पाकिस्तान के लाहौर गए थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iFLPNl
via IFTTT
Previous
Next Post »