आईआईटी जोधपुर में आर्टीफीशियल इंजीनियंरिंग और बीटेक इन डाटा साइंस समेत चार नए कोर्स की होगी शुरुआत

इंडियन इंस्टूट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) जोधपुर इस साल से चार नए कोर्स शुरू करने जा रहा है। स्नातक स्तर के इस चार कोर्सेस में एक आर्टीफीशियल इंजीनियंरिंग एवं डाटा साइंस में बीटेक शामिल है। जेईई में पास होने वाले छात्रों को इन कोर्सों में पहली बार इस वर्ष प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही पीजी में भी तीन नई विधा में एमटेक के कोर्स शुरू हो रहे हैं।

चार कोर्सेस के साथ शुरू हुआ संस्थान

आईआईटी के डायरेक्टर प्रो. शांतनु चौधरी के मुताबिक पहले चार कोर्स से आईआईटी की स्थापना हुई थी, लेकिन अब यूजी के अलावा पीजी कोर्स और पीएचडी के स्टूडेंट्स को भी प्रवेश दिया जाने लगा है। इसी बीच आईआईटी के अत्याधुनिक भवन का भी निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है।

पहली बार होगी प्रवेश प्रक्रिया

प्रो. चौधरी ने बताया कि इस साल जोधपुर आईआईटी में चार नए बीटेक कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसमें इस बार पहली बार प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। इन कोर्सेस में केमिकल इंजीनियरिंग, मटीरियल इंजीनियरिंग, सिविल एंड इन्फ्रा स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और एआई एंड डेटा साइंस इंजीनियरिंग कोर्स शामिल हैं।

50-50 सीटों पर होगा एडमिशन

इन कोर्सेस की 50-50 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा, जबकि पीजी के भी एमटेक इन एन्वायरमेंट, केमिकल और मटीरियल इंजीनियरिंग कोर्स भी शुरू होंगे। इस साल से आईआईटी जोधपुर में एम्स के साथ मेडिटेक कोर्स और टेक्नीकल एमबीए कोर्स भी शुरू होगा। उन्होंने बताया कि आईआईटी में इस बार करीब 2200 स्टूडेंट्स हो जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IIT Jodhpur will start four new courses including Artificial Engineering and BTech in Data Science this year


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30yfWQN
via IFTTT
Previous
Next Post »