Ticker

6/recent/ticker-posts

इरफान खान, ऋषि कपूर के लिए जानलेवा साबित हुई ये बीमारी, चौथे स्टेज के कैंसर से जूझ चुकी सोनाली के बचने के थे सिर्फ 30 परसेंट चांस

संजय दत्त को स्टेज थ्री का लंग कैंसर होने की खबरें सुनकर उनके फैन्स स्तब्ध हैं। खबरें हैं कि संजय इलाज के लिए अमेरिका जा सकते हैं। सब उम्मीद कर रहे हैं कि संजय का जल्द से जल्द स्वस्थ होकर इंडिया लौट आएं। वैसे, देखा जाए तो बॉलीवुड सेलेब्स के बीच कैंसर के मामले पिछले दो सालों में काफी बढ़े हैं।

इनमें से कुछ तो कैंसर से जंग जीत गए लेकिन कुछ अनलकी साबित हुए और इसकी वजह से उनकी मौत हो गई। कैंसर से पांच सेलेब्स की जान तो केवल 2020 में ही चली गई है। इनमें ऋषि कपूर, इरफान खान, ऋतु नंदा जैसे बड़े सेलेब्स के नाम भी शामिल हैं।

1) ऋषि कपूर

ऋषि कपूर ल्यूकेमिया से पीड़ित थे जो कि एक प्रकार का ब्लड कैंसर होता है।

ऋषि कपूर को कैंसर होने की पहली खबर 3 अक्टूबर 2018 को आई। भाई रणधीर कपूर ने बताया कि ऋषि सितंबर में इलाज कराने के लिए अमेरिका गए। वह ल्यूकेमिया से लड़ रहे थे, जोकि एक तरह का ब्लड कैंसर होता है। अमेरिका में उनका मैरो ट्रीटमेंट चल रहा था। वह न्यूयॉर्क से 11 महीने के बाद इलाज कराकर लौटे तो ट्वीट किया 'घर वापस आ गया'। लेकिन अप्रैल, 2020 में उनकी हालत बिगड़ गई और उन्हें मुंबई के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। 30 अप्रैल को 67 साल की उम्र में ऋषि दुनिया को अलविदा कह गए।

2) इरफान खान

इरफान की न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से 53 साल की उम्र में डेथ हो गई।

इरफान खान ने मार्च 2018 में खुलासा किया था कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर था। उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा था- ‘कभी-कभी आप एक झटके से जागते हैं। मैं दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हूं। मैंने जिंदगी में कभी समझौता नहीं किया। मैं हमेशा अपनी पसंद के लिए लड़ता रहा और आगे भी ऐसा ही करूंगा।’मेरा परिवार और दोस्त मेरे साथ हैं। हम बेहतर रास्ता निकालने की कोशिश कर रहे हैं।’

इसके बाद लंदन में इरफान का लंबा इलाज चला था। हालत में सुधार होने पर इरफान ने इन्हीं दो सालों के बीच अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग भी की जो कि इसी साल मार्च में रिलीज हुई थी। लेकिन इसके बाद इरफान की सेहत गिरी और 29 अप्रैल को उनकी मौत हो गई।

3) सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे को हाईग्रेड मेटा-स्टेटिक कैंसर था जो कि चौथी स्टेज में पहुंच गया था।

2018 में ही सोनाली बेंद्रे को हाईग्रेड मेटास्टेटिक कैंसर का पता चला था। 44 साल की सोनाली कैंसर का पता लगते ही इलाज के लिए अमेरिका रवाना हो गई थीं। उनका वहां तकरीबन डेढ़ साल इलाज चला था। सोनाली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह इलाज के लिए अमेरिका गई थीं तो डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि उनके बचने के केवल 30 परसेंट चांस थे क्योंकि कैंसर चौथी स्टेज में पहुंच चुका था। लेकिन सोनाली ने हार नहीं मानी और आखिरकार दिसंबर 2019 में कैंसर से जंग जीतने के बाद वापस इंडिया लौट आईं।

4) राकेश रोशन

69 साल की उम्र में कैंसर को मात देने पर ऋतिक ने अपने पिता को फाइटर कहा था।

70 साल के राकेश रोशन के स्कैम्स सेल्स कार्सिनोमा से पीड़ित होने की खबर जनवरी 2019 में आई थी। यह थ्रोट कैंसर होता है। पहली ही स्टेज में कैंसर की पकड़ होने से यह कैंसर काबू में आ गया और सर्जरी से इसे हटा दिया गया। जिसके बाद राकेश रोशन अब कैंसर फ्री जिंदगी बिता रहे हैं।

5) ताहिरा कश्यप


ताहिरा को दाएं ब्रेस्ट में कैंसर के बस सर्जरी करवानी पड़ी थी लेकिन अब वह बिलकुल ठीक हैं।

आयुष्मान खुराना की वाइफ ताहिरा कश्यप को 2018 में कैंसर डिटेक्ट हुआ था। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर था जो कि स्टेज जीरो पर था। कई कीमोथेरेपी के बाद 35 साल की ताहिरा ने कैंसर से मुक्ति पा ली थी।

6) ऋतु नंदा

ऋतु नंदा 71 साल की उम्र में कैंसर से जंग हार गई थीं।

दिवंगत शोमैन राजकपूर की बेटी और ऋषि कपूर-रणधीर कपूर की बहन ऋतु नंदा का 20 जनवरी 2020 को कैंसर के चलते निधन हो गया था। वे 71 साल की थीं। ऋतु महानायक अमिताभ बच्चन की समधन थीं। उनके बेटे निखिल की शादी बिग बी की बेटी श्वेता से हुई। 1948 में जन्मी ऋतु लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में एक्टिव थीं। उनकी शादी उद्योगपति राजन नंदा से हुई थी, जिनका निधन अगस्त 2018 में हो चुका है।

7) मोहित बघेल

27 साल के मोहित बघेल भी कैंसर से जंग हार गए थे।

22 मई 2020 को टीवी और फिल्म एक्टर मोहित बघेल का 27 साल की उम्र में निधन हो गया था। मोहित को कैंसर था। मोहित सलमान खान की फिल्म रेडी में नजर आए थे। अंतिम बार उन्हें सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की फिल्म जबरिया जोड़ी में देखा गया था।

8) दिव्या चौकसे

मरने से कुछ घंटे पहले दिव्या ने कहा था-'मैं अपनी मृत्यु शैय्या पर हूं'

12 जुलाई को 29 साल की एक्टर मॉडल और सिंगर दिव्या चौकसे का निधन हो गया था। दिव्या पिछले डेढ़ साल से कैंसर से जूझ रही थीं। मौत से कुछ घंटों पहले दिव्या ने अपने फैन्स के लिए एक मैसेज लिखा था। दिव्या ने अपने आखिरी संदेश में लिखा था- जो मैं कहना चाहती हूं उसके लिए शब्द काफी नहीं हैं। भले ही ढेर शब्द हों लेकिन कम हैं। मुझे गायब हुए महीनों हो गए हैं, और संदेशों की भरमार है। यह समय है कि मैं आप लोगों को बताऊं, मैं अपनी मृत्यु शैय्या पर हूं। हां यह ऐसा है, मैं मजबूत हूं। उस जिंदगी के लिए जिसमें संघर्ष नहीं। कृपया कोई सवाल नहीं करें। केवल भगवान जानता है कि आप मेरे लिए कितना मायने रखते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bollywood celebs and their battle with cancer


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FkVV7Z
via IFTTT

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां