Ticker

6/recent/ticker-posts

मुहर्रम पर जुलूस निकालने की इजाजत नहीं; नीट और जेईई को लेकर कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन; इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच पहला टी-20 आज

खबरें जिन पर आज रहेंगी नजरें...

  • सुप्रीम कोर्ट आज यूजीसी की गाइडलाइन को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुना सकता है। यूजीसी की 6 जुलाई को जारी गाइडलाइन को चुनौती देने वालीं इन याचिकाओं पर 18 अगस्त को हुई अंतिम सुनवाई में कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्ष‍ित रखा था।
  • नीट-जेईई एग्जाम को लेकर आज कांग्रेस देशभर में प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान जारी कर कहा कि केंद्र सरकार के तानाशाही रवैये के खिलाफ कांग्रेस शुक्रवार 11 बजे सभी राज्यों के सभी जिलों में सरकारी दफ्तरों और जिला मुख्यालयों के बाहर प्रदर्शन करेगी।
  • सुशांत केस में सीबीआई जांच का आज 8वां दिन है। इससे पहले गुरुवार को सुशांत की मौत के मामले में ड्रग्स एंगल की जांच के लिए एनसीबी ने एक टीम बनाई गई है। 20 अफसरों की यह टीम दिल्ली से मुंबई पहुंच चुकी है। इस बीच सुशांत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, रिया लंबे समय से मेरे बेटे को जहर दे रही थी। वह सुशांत की हत्यारी है।
  • आज से इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी-20 सीरीज की शुरुआत होगी। दोनों देशों के बीच तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे। ये मैच 28 अगस्त, 30 अगस्त और 1 सितंबर को मैनचेस्टर में खेले जाएंगे। करीब15 महीने बाद दोनों टीमों के बीच टी-20 मैच होगा।

कल की जरूरी खबरें, जो आप जानना चाहेंगे

  • विराट-अनुष्का के घर गुड न्यूज

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के घर जल्द ही नया मेहमान आने वाला है। इस बात की जानकारी उन्होंने ट्विटर पर दी। विराट ने ट्वीट में कहा, जनवरी 2021 में हम दो से तीन हो जाएंगे। विराट और अनुष्का शर्मा की शादी 11 दिसंबर 2017 को इटली में हुई थी।

अभी विराट रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान हैं और 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल के 13वें सीजन के लिए टीम के साथ यूएई में हैं। इस खबर के बाद विरुष्का (विराट-अनुष्का) के फैंस ने बधाइयों की झड़ियां लगा दी। आरसीबी ने भी ट्वीट करके कोहली को पिता बनने की बधाई दी। पढ़ें फैंस ने कोहली को किस अंदाज में विश किया...

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट कर अपने फैंस को एक बड़ी खुशखबरी दी है। विराट ने अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ एक तस्वीर पोस्ट में लिखा कि जनवरी 2021 में हम तीन होंगे।
  • मुहर्रम पर मातमी जुलूस निकालने की इजाजत नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने मुहर्रम पर देश में मातमी जुलूस निकालने की इजाजत देने से गुरुवार को इनकार कर दिया। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच ने कहा कि कोरोना का संक्रमण फैला हुआ है। ऐसे समय में लोगों की सेहत को खतरे में नहीं डाल सकते। चीफ जस्टिस ने कहा कि मातमी जुलूस की इजाजत दी तो हंगामा होगा और एक खास समुदाय पर कोरोना फैलाने के आरोप लगने लगेंगे।

कोर्ट ने कहा कि जगन्नाथ पुरी का मामला अलग था, वहां रथ एक तय जगह से दूसरी जगह ले जाना था। इस तरह के एक तय जगह वाले मामलों में हम खतरे का अनुमान लगाकर आदेश जारी कर सकते हैं। लेकिन, यह आदेश हर मामले में नहीं दिया जा सकता। पढ़ें पूरी खबर...

  • सुशांत की मौत के बाद रिया का पहला इंटरव्यू

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस के 74 दिन बाद रिया रिया चक्रवर्ती ने एक न्यूज चैनल को इंटरव्यू दिया और कई बातें उजागर कीं। उन्होंने कहा कि सुशांत को फ्लाइट में डर लगता था, जिसके लिए वे मोडाफिनिल नाम की दवा लेते थे। रिया ने कहा कि अक्टूबर 2019 में यूरोप टूर पर जाते वक्त फ्लाइट में बैठने से पहले भी सुशांत ने वह दवाई ली थी।

मोडाफिनिल आमतौर पर ज्यादा नींद आने की बीमारी (नार्कोलेप्सी) के लिए दी जाती है। इस दौरान रिया ने कहा कि सुशांत, शोविक और मैं एक कंपनी 'रियलिटिक्स' में पार्टनर थे, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट पर बेस्ड थी। सुशांत ने खुद मेरे नाम पर कंपनी का नाम रखा था।

कंपनी में पार्टनर होने के लिए सभी को 33-33 हजार रुपए देने थे। शोविक बेरोजगार था। इसलिए उसके पैसे मैंने दिए थे। वह कैट की तैयारी कर रहा था और डाउट था कि वह हमारे साथ जुड़ पाएगा या नहीं। अपने इस इंटरव्यू में रिया ने सुशांत सिंह के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए, पढ़ें पूरी खबर....

  • नई स्टडी में दावा:डायलिसिस करा रहे मरीजों को हो सकता है कोरोना का ज्यादा जोखिम

क्रोनिक किडनी बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए बुरी खबर है। जॉन्स हॉप्किंस मेडिसिन के शोधकर्ताओं की नई स्टडी के मुताबिक, क्रोनिक किडनी बीमारी के लिए हीमोडायलिसिस ले रहे नर्सिंग होम में भर्ती मरीजों को कोविड-19 से संक्रमित होने का ज्यादा खतरा हो सकता है।

स्टडी के लिए अप्रैल में 200 बेड वाले मैरीलैंड नर्सिंग होम में कोरोना के मामलों की जांच की गई। यहां कुल 170 मरीज भर्ती थे, जिनमें से 32 को 16 से 30 अप्रैल के बीच डायलिसिस ट्रीटमेंट दिया गया था। जिसमें पाया गया कि डायलिसिस ले रहे 32 में 15 (47%) मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले। जानिए किडनी की बीमारी कितनी खतरनाक है और इससे कैसे बचा जा सकता है...

  • जीएसटी काउंसिल की 41वीं बैठक

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 41वीं बैठक गुरुवार को हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड की वजह से जीएसटी कलेक्शन कम हुआ है। वित्त वर्ष 2021 में जीएसटी कलेक्शन में 2.35 लाख करोड़ रुपए की कमी रह सकती है। पांच घंटे तक चली बैठक में उन्होंने राज्यों को 2 विकल्प दिए। पहले विकल्प के तहत केंद्र खुद उधार लेकर राज्यों को मुआवजा दे या फिर दूसरे विकल्प में आरबीआई से उधार लिया जाए। दोनों विकल्पों पर अब राज्य 7 दिन के भीतर जवाब देंगे। पढ़ें पूरी खबर...

  • नीट-जेईई पर देश-विदेश के 150 शिक्षकों ने प्रधानमंत्री को लिखा खत

इन दिनों देश में नीट-जेईई एग्जाम का मुद्दा गरमाया हुआ है। इसे लेकर दो खेमे बन चुके हैं। एक खेमा परीक्षा के खिलाफ है तो दूसरा इसके फेवर में। सोशल मीडिया पर दोनों तरफ से ट्रेंड किया जा रहा है। कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां परीक्षा टालने के पक्ष में हैं।

इस बीच देश-विदेश की यूनिवर्सिटीज के 150 शिक्षकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने लिखा है कि इन परीक्षाओं में और देरी हुई तो यह स्टूडेंट्स के करियर से समझौता होगा। कुछ लोग अपने राजनीतिक एजेंडे के चक्कर में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। इस पूरे मामले को लेकर शिक्षा मंत्री ने क्या कहा- पढ़ें पूरी खबर..

अब एक नजर डालते हैं आज के इतिहास पर

1. आज ही के दिन 1956 में इंग्‍लैड क्रिकेट टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर एशेज सीरीज पर कब्‍जा जमाया था।

2. 28 अगस्त 1986 को भाग्‍यश्री साठे शतरंज में ग्रैंडमास्‍टर बनने वाली भारत की पहली महिला बनी थीं।

3. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने आज ही के दिन 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की।

4. 28 अगस्त 2006 को दुनिया की सबसे बड़ी महिला मारिया एस्टर डी. कापोविला का इक्वेडोर में निधन हुआ था।

5. आज ही के दिन 2018 में भारत के मंजीत सिंह ने जकार्ता एशियाई खेलों की 800 मीटर दौड़ (पुरुष) में गोल्ड जीता था।

और आखिर में.... आज शहीद कैप्टन अनुज नैय्यर का जन्मदिन है। 21 साल पहले करगिल युद्ध के दौरान वे बहादुरी से लड़ते हुए शहीद हो गए थे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
daily morning news brief by dainik bhaskar with latest news, NEET-JEE Exam


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jqayp5
via IFTTT

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां