यूजी में फर्स्ट और सेकेंड ईयर में मिले नंबरों के आधार पर तैयार हुई बीएड की मेरिट; 19 को होगा सीटों का आवंटन

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से एप्रूव कोर्स बीएड सहित अन्य सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सीट आवंटन 19 अगस्त को किया जाएगा। इसकी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी गई थी। यह मेरिट लिस्ट पहले चरण की एडमिशन प्रक्रिया के तहत जारी की है।

इस बार बीएड की मेरिट लिस्ट में 25892 उम्मीदवार शामिल हैं। सत्यापन कराने वाले सिर्फ 3 स्टूडेंट्स इसमें शामिल नहीं हो सके हैं। एडमिशन प्रक्रिया के प्रभारी ओएसडी डॉ. धीरेंद्र शुक्ल ने बताया कि सीट आवंटन के समय ही कटऑफ पता चल सकेगा। सीटों का आवंटन 19 अगस्त को किया जाएगा। वहीं पहली लिस्ट में अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले और एसटी व एससी वर्ग के 45 प्रतिशत अंक के साथ रिजल्ट वाले स्टूडेंट्स शामिल किए गए हैं। इस बार यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित नहीं होने के कारण फर्स्ट व सेकंड ईयर के रिजल्ट के आधार पर मेरिट तैयार की गई है।

यूजी में 2.17 लाख व पीजी में 5677 विद्यार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
मप्र उच्च शिक्षा विभाग के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित किए जा रहे यूजी व पीजी स्तर के पारंपरिक कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। यूजी में 5 अगस्त से शुक्रवार शाम 5 बजे तक 2 लाख 17 हजार 510 स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इसमें से 1 लाख 41 हजार 753 का सत्यापन हो गया है। वहीं पीजी में 13 अगस्त से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसमें 5677 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। 1280 ने सत्यापन कराया है। सोमवार यानि 17 अगस्त से फिर से रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन शुरू हो जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर भोपाल के एक कॉलेज की है, जहां 5 अगस्त को पहले दिन यूजी और बीएड की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। कोरोना की वजह से सभी शिक्षकों और कर्मचारियों की जांच करने के बाद ही प्रक्रिया शुरू हो सकी थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g2k4N4
via IFTTT
Previous
Next Post »