Ticker

6/recent/ticker-posts

जब स्कूल शुरू होंगे, तो बच्चों के बस्ते का बोझ कुछ हल्का होगा; लेकिन क्रिकेट में आज से नियमों का बोझ बढ़ेगा

1. बच्चों का तनाव या कहें उनके पैरेंट्स का तनाव कम कर देने वाली खबर
आज शुरुआत बच्चों से। सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता को भी खुश कर देने वाली एक खबर आई है। कोरोना के मद्देनजर 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस कम करने का फैसला किया गया है। सिलेबस में आटे में नमक बराबर नहीं, बल्कि पूरे 30% की कटौती हुई है।

सीबीएसई की वेबसाइट पर 9वीं-10वीं और 11वीं-12वीं का रिवाइज्ड करिकुलम आ गया है। इसे आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं।

अब होगा ये कि जो सिलेबस कम किया गया है, वह इंटरनल असेसमेंट और साल के आखिर में होने वाली परीक्षाओं का हिस्सा नहीं होगा। स्कूल अभी तो बंद हैं, लेकिन जब भी दाेबारा शुरू होंगे, तो यह फैसला बच्चों के बस्ते का बोझ कुछ हद तक ही सही, लेकिन हल्का तो कर देगा।

2. अमेरिका में जिन स्टूडेंट्स की सभी क्लासेस ऑनलाइन हो गईं, उन्हें देश छोड़ना होगा
बात बच्चों से शुरू हुई थी, तो अब थोड़े बड़े बच्चों की भी कर लेते हैं। अमेरिकी सरकार ने कहा है कि जिन स्टूडेंट्स की सभी क्लासेस ऑनलाइन शिफ्ट हो गई हैं, उन्हें अपने-अपने देश लौटना होगा। इससे कुल 10 लाख स्टूडेंट्स पर असर पड़ेगा। इनमें 2 लाख से ज्यादा तो भारत के बच्चे हैं।

3. महाराष्ट्र में आज से शुरू होंगे होटल
देश में कोरोना के मामले सवा सात लाख तक पहुंच गए हैं। इनमें से दो लाख से ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र में हैं, लेकिन इसके बावजूद महाराष्ट्र ने आज यानी 8 जुलाई से होटलों, रेस्टोरेंट्स और पर्यटन स्थलों को खोलने का फैसला किया है।

पूरे राज्य में जो होटल और रेस्टोरेंट्स 25 मार्च से बंद थे, अब वे 33% कैपेसिटी के साथ शुरू हो सकेंगे। 33% कैपेसिटी यानी अगर वहां 100 लोगों का इंतजाम था, तो अब सिर्फ 33 लोग ही बैठ सकेंगे। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में बंदिशें ज्यों की त्यों बनी रहेंगी।

4. 118 दिन बाद आज से फिर इंटरनेशनल क्रिकेट शुरू हो रहा है
इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज आज से शुरू होने जा रही है। पहला टेस्ट साउथेम्प्टन में खेला जाएगा। भारत में यह दोपहर 3:30 बजे से दिखेगा। कोरोना ने इस खेल के भी कई नियम बदल दिए हैं।

सबसे बड़ा बदलाव बॉल चमकाने को लेकर है। टेस्ट में बॉल की स्विंग मैच का पासा पलट देती है। इसके लिए गेंद में चमक जरूरी है। चमक लाने के लिए बॉलर लार का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। नियम बना है कि बॉल पर लार लगाने की कोशिश की तो दो बार वॉर्निंग मिलेगी। तीसरी बार ऐसा किया तो 5 एक्स्ट्रा रन बैटिंग टीम को मिल जाएंगे। फिर बॉल सैनिटाइज होगी, तब खेल शुरू होगा।

5. विकास दुबे से जुड़ा हर खुलासा चौंकाता है
पूरे 5 दिन बीत चुके हैं, लेकिन कानपुर में 8 पुलिसवालों की जान लेने वाला विकास दुबे अब तक फरार है। अभी तक लूट, हत्या, जैसी संगीन धाराओं में 60 केस दर्ज होने के बाद भी विकास दुबे टॉप-10 अपराधियों में शामिल नहीं था। उसे ढूंढने के लिए 100 पुलिसवालों की टीम बनाई गई है, लेकिन 200 से ज्यादा पुलिसवाले एसटीएफ के रडार पर हैं। पहले चौबेपुर थाना ही सवालों के घेरे में था। अब बिल्हौर, ककवन और शिवराजपुर थाने के पुलिसवाले शक के घेरे में हैं।

इतने पुलिसवाले जब रडार पर हैं, तो आप सोच सकते हैं कि सांठगांठ किस हद तक रही होगी। इस बीच, भास्कर की टीम मंगलवार को फिर बिकरु गांव पहुंची। यहां गलियां सूनी हैं। 150 पुलिसकर्मी गांव के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। 20 घरों के मर्द डर के मारे फरार हैं। बाकी घरों की महिलाएं मीडियावालों से ही पूछ रही हैं कि क्या पुलिस हमारे घर के पुरुषों को पूछताछ के बाद छोड़ देगी?

6. आज का दिन कैसा रहेगा?
आज का दिन कुंभ समेत 7 राशियों के लिए फायदे वाला रहेगा। ये 7 राशियां हैं- मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, मकर, कुंभ और मीन। इन राशि वाले लोगों को जॉब और बिजनेस में किस्मत का साथ मिल सकता है। बाकी बची 5 राशियां। इन राशि वालों को दिनभर संभलकर रहना होगा।

आपके लिए 2 खबरें और, शायद आप पढ़ना चाहें

  • पुलिस ने भंसाली से 30 सवाल पूछे थे
    अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस में मुंबई पुलिस ने सोमवार को फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली से करीब 3 घंटे तक पूछताछ की थी। भास्कर को मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने भंसाली से 30 सवाल पूछे। भंसाली ने बताया कि उन्होंने सुशांत को न तो किसी फिल्म से ड्रॉप किया और न ही रिप्लेस किया। खुद सुशांत ने फिल्मों के लिए मना किया था...
  • यूपी के 5 बड़े गैंगस्टर्स की कहानी
    विकास दुबे का मामला इस बात की याद दिलाता है कि उत्तर प्रदेश में इस तरह के गैंगस्टर्स पहले भी रहे हैं। फूलन देवी ने बदले की आग में 22 ठाकुरों को लाइन में खड़ा कर गोली मार दी थी। ददुआ यानी बुंदेलखंड के वीरप्पन ने गोली मारकर 9 लोगों की हत्या कर दी थी। श्रीप्रकाश शुक्ला और मुन्ना बजरंगी की कहानी भी ऐसी ही है...


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
फोटो साउथम्पटन के मैदान की है, जहां इंग्लैंड की टीम ने सोमवार को प्रैक्टिस की। जो कैच की प्रैक्टिस करते दिख रहे हैं, वे हैं इंग्लैंड के बेन स्टोक्स। टेस्ट में वे पहली बार कप्तानी करने वाले हैं। वैसे इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट हैं, जो यह सीरीज नहीं खेल रहे हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VXa7JF
via IFTTT

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां