Fruit Facial घर में कैसे करे

Fruit Facial

अब हम अपने चेहरे को  सूंदर बना सकते है , आज कल fruit facial  का काफी चलन है और इस के लिए मार्किट में हम को काफी पैसा खर्च करना पड़ता है।
आज हम आप को बतायेगे के आप fruit facial घर में ही कैसे कर सकते है ,और अपने चेहरे को कैसे सूंदर बना सकते है.

आपको केवल सामग्री और विधियों के बारे में जानना होगा।

 सहायक उपकरण:
1) नींबू

2) कच्चे दूध की एक छोटी राशि

३) नमक

4) कपास

5) गर्म पानी से कुल्ला

६) फ्रूट स्क्रब

७ ) कला

8) स्ट्रॉबेरी

९) पपीता

१०) शहद

११) ककड़ी

12) रोजवॉटर

१३) नारियल पानी


 Fruit Facial  का  1 चरण:

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इसके लिए आप नींबू के रस में थोड़ा सा कच्चा दूध और एक चुटकी नमक मिलाएं। कपास ले लो और धीरे से अपना चेहरा कपास के साथ रगड़ें। याद रखें, आपको धीरे से मुड़ने और साफ करने की आवश्यकता है। इसे कुछ मिनट तक रगड़ने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

चरण 2:

अब अपनी पसंद के स्क्रब से अपने चेहरे को अच्छे से स्क्रब करें। आप मौसम के अनुसार स्क्रबिंग का चयन कर सकते हैं। आजकल, नारंगी, तरबूज, पपीता, और विभिन्न फलों के स्क्रब बाजार में उपलब्ध हैं। वहां से, एक नया स्क्रब खरीदें जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो। लेकिन आप स्‍क्रब खुद भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक गर्म दिन पर, आप 1 चम्मच आटा के साथ तरबूज के रस का एक कप मिश्रण कर सकते हैं और इसे स्क्रब के रूप में पेस्ट कर सकते हैं। फिर से आप आसानी से नींबू का स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच चीनी को नींबू के रस के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

चरण 3:

अब केले, स्ट्रॉबेरी, और पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें और 1 चम्मच दूध और कुछ शहद मिलाएं। हालांकि, अगर आपकी त्वचा तैलीय है और मुंहासे होने की संभावना है, तो दूध के बजाय नींबू के रस का उपयोग करना उचित है। अब, धीरे मिश्रण को लागू करें। नींबू या खीरे को गोल काट लें और इसे कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखें। फिर हल्के से मालिश करने के लिए तौलिए से पोंछ लें।

चरण 4:

अब अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस पैक तैयार करें। हमारी त्वचा धूप में जलती है। इसे रोकने के लिए, आप ककड़ी या नींबू का रस लगा सकते हैं। यदि आप चमकदार त्वचा चाहते हैं, तो आप संतरे का रस और शहद की कुछ बूँदें दूध के साथ मिला सकते हैं। और अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं या अपने मुंह से अतिरिक्त तेल को निकालना चाहते हैं, तो खीरे को स्लाइस करें और आप इसे गुलाब जल के साथ मिला सकते हैं और इसे पैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, बहुत से लोग अपनी त्वचा पर 'मुल्तानी मिट्टी' बर्दाश्त नहीं कर सकते। उस स्थिति में, आप केवल रस या गुलाब जल दे सकते हैं।

चरण 5:

यह फ्रूट फेशियल का नवीनतम चरण है। इस स्तर पर, आप चेहरे पर टोनर लगा सकते हैं, जिसे आप खीरे के रस, नींबू के रस, नारियल पानी से तैयार कर सकते हैं। फ्रूट फेशियल खुद करने से शायद थोड़ा समय लगता है। लेकिन यह आपको रसायन मुक्त प्राकृतिक सुंदरता देगा।

happy health India
Previous
Next Post »