Ticker

6/recent/ticker-posts

दस साल पहले एक किलो चांदी की कीमत 10 ग्राम सोने से थी दोगुनी, अब बराबर भी नहीं रही

देश के सराफा बाजार में सोना और चांदी दो धातुएं ऐसी रही हैं, जिनकी बात हमेशा साथ में की जाती है। लंबे समय तक एक किलो चांदी की कीमत 10 ग्राम सोने की कीमत से करीब दोगुनी रही थी। हालांकि, हाल में सोने की कीमतों में आई रैली ने यह ट्रेंड बदल दिया है। अब 10 ग्राम सोने के भाव एक किलो चांदी से अधिक हो गए हैं।

सराफा बाजार में सोना 48500 रुपए प्रति दस ग्राम बिक रहा है। चांदी 47700 रुपए प्रति किलो है। 10 साल पहले यानी 2010 में सोना 16,350 रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 32,800 रुपए किलो बिक रही थी। 2012 में सोना 28 हजार रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 46 हजार रुपए प्रति किलो पहुंच गई।

अब बीते दो महीनों में आई सोने में रैली ने ट्रेंड ही बदल दिया है। अब 10 ग्राम सोना एक किलो चांदी से अधिक महंगा है। जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन कॉलिन शाह ने कहा, निवेश के लिए सेफ हैवन होने से सोने की मांग अधिक है। विभिन्न देशों के सेंट्रल बैंक गोल्ड खरीद रहे हैं। इसलिए सोने के दाम बढ़े हैं।

इन तीन कारणों से आया बदलाव

  • रिसर्च, एंजल ब्रोकिंग केडिप्टी वाइस प्रेसिडेंटअनुज गुप्ता बताते हैं किअंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनिश्चितता का माहौल होने से निवेशकों का रुझान सोने की तरफ ज्यादा है और लोग सोने में निवेश कर रहे हैं।
  • चांदी का 90 फीसदी उपयोग उद्योगों में होता है। 10 फीसदी उपयोग ही जेवर में होता है। चांदी की औद्योगिक मांग कम आ रही है।
  • अमेरिकी डॉलर और सोने के बीच विपरीत संबंध है। वैश्विक स्तर पर डॉलर की कीमत गिर रही है, इसलिए भी सोना महंगा हो रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Ten years ago, the price of one kg of silver was double that of 10 grams of gold, now it is not even equal.


from Dainik Bhaskar /national/news/ten-years-ago-the-price-of-one-kg-of-silver-was-double-that-of-10-grams-of-gold-now-it-is-not-even-equal-127438545.html
via IFTTT

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां