कंटेंनमेंट जोन के बाहर खुली दुकानें: पान की दुकानों पर जुटी भीड़, दिल्ली में मोबाइल सुधरवाने तो बेंगलुरु में पार्क में टहलने निकले लोग

लॉकडाउन 4 में ढील देने के बाद सोमवार को कई राज्यों ने नई गाइडलाइन जारी की थी। इसके बाद मंगलवार को दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान में सड़कों पर रौनक लौटती दिखी। अहमदाबाद में पान-मसाला दुकानों पर खासी भीड़ उमड़ी तो दिल्ली-रायपुर में काफी लोग मोबाइल सुधरवाने पहुंचे। सैलून पर भी खासी रौनक रही।

अहमदाबाद: पहले ग्राहक का हार से स्वागत, पान दुकानों पर लंबी कतारें

गुजरात में कंटेंनमेंट जोन के बाहर मंगलवार से सुबह 8 से शाम 4 बजे तक ऑड-ईवन फॉर्मूले से दुकानें खुल गईं। लोग भी खरीदी के लिए पहुंचे। 33% स्टाफ के साथ सरकारी दफ्तर भी खुल गए। हालांकि अहमदाबाद के सीजी रोड जैसे क्षेत्रों में कम हलचल रही। पान-मसाला की दुकानों पर ऐसी भीड़ दिखी मानो ‘घर लौटने' वालों की कतार हो। लोगों ने मोबाइल भी रिपेयर करवाया। दुकानों पर पहले ग्राहक का हार से स्वागत किया गया। राज्य में 11,746 केस सामने आए हैं और 694 मौतें हो चुकी है।

दिल्ली: बाजार में ऑड-ईवन, गफ्फार मार्केट में मोबाइल सुधरवाने पहुंचे लोग

लॉकडाउन में ढील मिलते ही मंगलवार को दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन जैसे बस, ऑटो-रिक्शा और टैक्सियां चलने लगीं। ऑड-ईवन फॉर्मूले से अधिकांश मार्केट भी खुल गए। कनॉट प्लेस, तिलक नगर, करोल बाग, सरोजनी नगर के कारोबारी दुकानों में सफाई करते नजर आए। पुलिस अनाउंस रही कि दुकानों पर भीड़ न लगने दें। सेंट्रल दिल्ली के प्रसिद्ध गफ्फार मोबाइल मार्केट में काफी लोग मोबाइल सुधरवाने पहुंचे। हालांकि यहां अस्थायी दुकानें नहीं दिखीं। लक्ष्मी नगर मार्केट में गैर-जरूरी चीजों की दुकानें भी खुलीं।

बेंगलुरू: सुबह पार्क पहुंचे सैकड़ों लोग, एक-दूसरे से हालचाल लेते रहे, आज से राज्य में सैलून भी खुल जाएंगे

लॉकडाउन 4 में छूट की घोषणा के बाद कुछ घंटों के लिए खुले लालबाग और क्यूबन पार्क में मंगलवार सुबह सैकड़ों लोग पहुंच गए। कई लोग एक-दूसरे के हालचाल पूछते नजर आए। बेंगलुरू और राज्य में सरकारी बसें भी शुरू हो गईं। बाई-टू (आधी-आधी) कॉफी के प्रसिद्ध बेंगलुरू के कैफे में अब पूरी कॉफी लेने के बोर्ड लगाए गए हैं। बुधवार से यहां सैलून भी खुल जाएंगे। उन्हें दुकान का वेस्ट 1% हाइपोक्लोराइड साॅल्यूशन के साथ डिस्पोजल एजेंसी को देना होगा।

मुंबई: ऐप आधारित कैब सेवाएं शुरू, वेस्टर्न हाईवे पर जाम, औरंगाबाद में सुबह 7 से दोपहर1 बजे तक खुलेंगी दुकानें

लॉकडाउन खुलने पर मंगलवार सुबह मुंबईकर्स काम पर निकले, तो वेस्टर्न हाईवे पर जाम लग गया। कई इलाकों की दुकानें खुलीं। ऐप आधारित कैब सेवाएं शुरू हो गई हैं। मुंबई में मंगलवार से सीआईएसएफ और सीआरपीएफ की पांच कंपनियां तैनात की गई हैं। दूसरी तरफ, औरंगाबाद में जरूरी वस्तुओं की दुकानों को 21 मई के बाद खोलने की अनुमति दी गई है। प्रशासन ने दुकानें खुलने का समय सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तय किया है।

रायपुर: सैलून में ग्राहक काे लाना है टाॅवेल, जाे नहीं लाए उन्हें डिस्पोजल टाॅवेल दिए

राजधानी रायपुर की कई सड़कें मंगलवार को लोगों की चहल-पहल से फिर चहक उठीं। मनिहारी दुकानों के सामने बरामदे और चबूतरे मेंअटी धूल दो माह बाद बुहारी गई। सड़कों पर बनारसी पान की लाली से दमकते होठों की रंगत नजर आई। मोबाइल की छोटी-मोटी दिक्कतों के साथ समझौते कर काम चलाने वाले लोग पहली फुर्सत में मोबाइल दुकानाें पर नजर आए।
रायपुर में 55 दिन बाद 80% फीसदी बाजार खुल गए। गली-मोहल्लों की दुकानें भी खुलीं। हालांकि, व्यापारियों में कोरोना की दहशत साफ दिखी। इसकी सबसे अधिक झलक सैलून और ब्यूटी पार्लर पर दिखाई दी। मीनाक्षी सैलून के यश टुटेजा ने बताया कि सुबह स्टाफ की थर्मल स्कैनिंग की। हर ग्राहक की भी थर्मल स्कैनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन किया गया। सबसे अधिक दिक्कत टाॅवेल और कटिंग शीट को लेकर आईं। गाइडलाइन के मुताबिक कस्टमर को खुद टाॅवेल और अन्य सामान लाना था, लेकिन संभव नहीं हो पा रहा था। इसलिए डिस्पोजेबल टाॅवेल और कटिंग शीट का उपयोग किया। इससे 50 से 100 रुपए तक चार्ज बढ़ गए। सराफा बाजार में भी लोग सोना-चांदी खरीदने पहुंचे। शैलेष कुमार एंड ब्रदर्स के मालिक राजेश शाह ने बताया कि दुकान के बाहर ही सैनिटाइजर रख दिया था। दुकान कई दिन बाद खुली तो सुबह लगभग तीन घंटे तक सफाई करनी पड़ी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
जयपुर में मंगलवार को खुले ज्वेलरी शोरूम में गहने पसंद करतीं ग्राहक।


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/reports-from-six-states-on-exemption-in-lockdown-4-shops-open-buses-and-taxis-moved-outside-the-containment-zone-127320941.html
via IFTTT
Previous
Next Post »