मां पॉजिटिव, पिता क्वारैंटाइन सेंटर में; चार दिन की नवजात की देखभाल सिर्फ नर्सों के जिम्मे

यहां के जेएलएन अस्पताल के शिशु यूनिटमें चार दिन की नवजात कीजिम्मेदारी ड्यूटी पर तैनात नर्सोंने संभाल रखी है। अस्पताल में बीतेदिनों पॉजिटिव आई एक महिला काे कोरोना वार्ड में भर्ती किया गया। ऐहतियातनमहिला के पति काे भी क्वारैंटाइन सेंटर भेजा गया। ऐसे में नवजात काे चिकित्सकों ने एसएनसीयूआई वार्ड में शिफ्ट कर दिया।

नवजात काे मां के पास नहीं भेजा जा सकता, ऐसे में उसे मां की कमी महसूस नहीं हाे, इसेदेखते हुए यहां कार्यरत नर्सोंअनीता बुंदेल, अनीता हाड़ा, लाजवंती, पुष्पा, सीमा, मुन्नी और सरिता ने नवजात की देखरेख करने की जिम्मेदारी उठाई। 5 पांच दिनों से यहां का स्टाफ बच्चे की देखरेख कर रहा है। बच्चे काे तैयार करना हाे या दूध पिलाना, सभी ने अपनी ड्यूटी तय कर रखी है।

बच्चे के लिए यह स्टाफ अपने निर्धारित समय से पहले आने के साथ ही काफी बाद में जा रहा है। दूसरी पारी में आने वाला स्टाफ मरीजों की लिस्ट चैक करता है, तब तक दूसरी नर्सेंउसकी देखरेख करती है। कई नर्सेंताे रात में भी फाेन करके इसके बारे में पूछ रही हैं। इन दिनों नवजात पूरी यूनिट में काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। कुछ समय पहले पालना गृह में आए बच्चे की देखरेख भी यहीं के स्टाफ ने की थी।

अब तक 6773 की रिपोर्ट निगेटिव

अजमेर में पिछले कुछ दिनों से लगातार कोरोना पॉजिटिव के आंकड़े बढ़ने के बाद चिकित्सा विभाग ने स्क्रीनिंग की गति बढ़ा दी है। गुरुवार देर शाम तक 23 लाख 74 हजार की स्क्रीनिंग की जा चुकी थी। वहीं, 8488 लोगों के अब तक सैंपल जांच के लिए गए हैं, जिसमें से 7334 की रिपोर्ट विभाग को मिल चुकी है। इसमें से 245 पॉजिटिव और 6773 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जेएलएन में काेराेना के 124 एक्टिव मरीज भर्ती हैं

गुरुवार काे सात नए पॉजिटिव मरीज आने के साथ ही आंकड़ा 245 तक पहुंच गया, जबकि सीएमएचओ के आंकड़ों के अनुसार पॉजिटिव की संख्या 241 है। वहीं एक्टिव केस भी 121 ही हैं। अब तक लिए गए सैंपल का आंकड़ा 8488 तक पहुंच गया है।

कोरोना अपडेट: अब तक 119 मरीज ठीक हो चुके हैं

जेएलएन अस्पताल के काेविड-19 वार्ड में भर्ती काेराेना पॉजिटिव मरीजों की सेहत में लगातार सुधार हाे रहा है। 12 लाेगाें के तीन बार सैंपल लिए गए। तीनों ही बार रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें बुधवार काे क्वारेंटाइन सेंटर भेज दिया। अब तक 119 मरीज ठीक हाेकर जा चुके हैं। कोरोनावार्ड में 294 मरीज भर्ती हैं। बुधवार काे 504 के सैंपल लिए गए थे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
जेएलएन अस्पताल के शिशु यूनिट के एसएनसीयूआई वार्ड में नवजात।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2y2Gz4G
via IFTTT
Previous
Next Post »