सेना प्रमुख नरवणे बोले- पाकिस्तान ने ही नया आतंकी संगठन टीआरएफ खड़ा किया, भारत-चीन सीमा पर तनाव कोई नई बात नहीं

थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने बुधवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में सक्रिय हुआ नया आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फोर्स (टीआरएफ) पाकिस्तान ने ही खड़ा किया है। इसे भी वहीं से फंडिंग मिलता है। नरवणे ने कहा, '' मैं टीआरएफ को ''टेरर रिवाइवल फ्रंट'' मानता हूं। इस तरह के कई संगठन जम्मू कश्मीर में सक्रिय हैं। इन सभी की जड़ें सीमा पार यानी पाकिस्तान में ही है। इनसे भी उसी तरह से निपटेंगे जैसे की अन्य आतंकी संगठनों से। उधर, भारत-चीन सीमा पर तनाव पर कहा कि यह कोई नई बात नहीं है। ये फेस-ऑफ पहले भी हुए हैं। इनसे निपटने के लिए प्रोटोकॉल हैं। हम स्थानीय (फील्ड) कमांडर्स के स्तर पर और सैन्य डेलीगेशन लेवल पर बातचीत करते हैं और इनसे निपट लेते हैं।

कश्मीर पर ध्यान खींचने के लिए पाकिस्तान दहशत फैला रहा
सेना प्रमुख ने कश्मीर में अचानक बढ़ी आतंकी घटनाओं को लेकर कहा कि ये भी मौसम के साथ ही घटते-बढ़ते रहते हैं। अभी जम्मू कश्मीर में मौसम सही है तो आतंकी घटनाएं बढ़ गई हैं। सर्दी होते ही काफी हद तक ये कम हो जाती हैं। लेकिन हर परिस्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बल तैयार है। उन्होंने कहा कि इन दिनों इस तरह की घटनाओं में पाकिस्तान की भूमिका ज्यादा बढ़ गई है। वह जम्मू कश्मीर पर सबका ध्यान खींचने के लिए दहशत फैलाने का काम कर रहा है।

सेना प्रमुख ने ये बातें भी कहीं-

  • जो अभी पूर्वी-लद्दाख और सिक्किम में फेस-ऑफ हुए, ये इत्तेफाक है कि एक साथ हुएं हैं। इनमें कोई कनेक्शन नहीं है।
  • पैट्रोलिंग के दौरीन दोनों देशों के सैनिक एक-दूसरे के सामने आ जाते हैं, तो फेस-ऑफ होते रहते है।
  • इंडियन आर्मी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' को पूरा समर्थन करती है।
  • इसी के सपोर्ट में इंडियन आर्मी के 70-75 प्रतिशत ऑर्डर भारतीय कंपनियों के हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Army Chief Gen MM Naravane on pakistan sponserd terriost Group TRF and India-china Army clash


from Dainik Bhaskar /national/news/army-chief-gen-mm-naravane-on-pakistan-sponserd-terriost-group-trf-and-india-china-army-clash-127300256.html
via IFTTT
Previous
Next Post »