नई गाइडलाइंस का ऐलान आज; 12 राज्यों के 30 शहरों में पाबंदी जारी रह सकती हैं, घरेलू उड़ानें और बस सेवाएं भी शुरू हो सकती हैं

कोरोनावायरस को रोकने के लिए चल रहा लॉकडाउन का तीसरा फेजरविवार कोखत्म हो जाएगा। हालात को देखते हुए साेमवार से चौथे चरण का लॉकडाउन तय माना जा रहा है, जो दो हफ्तों यानी 31 मई तक रह सकता है।इसके लिए केंद्र सरकार नई गाइडलाइंस आज जारी कर सकती है।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा के 30 से ज्यादा नगरनिकायों में पूर्ण पाबंदी लागू रह सकती है।सूत्रों ने बताया कि चौथे चरण में घरेलू विमान सेवाएं, मेट्रो, बस और ऑटो रिक्शा को सीमित दायरे में छूट मिल सकती है।इस चरण में नाई की दुकानों, रेस्टोरेंट्स, स्थानीय बाजारों, घरेलू सामान सुधारने वाली दुकानों को कड़ी शर्तों के साथ ग्रीन औरऑरेंज जोन में खोलने की मंजूरी देने की तैयारी है।

राज्यों के किन शहरों में रह सकती है सख्त पाबंदी

राज्य शहर
मध्य प्रदेश भोपाल और इंदौर
राज स्थान जयपुर, जोधपुर, उदयपुर
महाराष्ट्र मुंबई, औरंगाबाद, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक और ठाणे
उत्तर प्रदेश आगरा और मेरठ
दिल्ली दिल्ली
पंजाब अमृतसर
तमिलनाडु कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवल्लूर और ग्रेटर चेन्नई
गुजरात अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत
तेलंगाना ग्रेटर हैदराबाद
ओडिशा बरहमपुर
बंगाल हावड़ा और कोलकाता
आंध्र प्रदेश कुरनुल

ज्यादातर राज्यों ने इस महीने के आखिर तक लॉकडाउन जारी करने का सुझाव दिया
तीसरे लॉकडाउन के बाद के हालात को लेकर विभिन्न राज्यों ने केंद्र को भेजे अपने सुझावों में लॉकडाउन को इस महीने तक जारी रखने की बात कही है। ज्यादातर राज्यों ने कहा है कि छूट बढ़नी चाहिए और रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन के निर्धारण में राज्य को अधिक स्वायत्तता मिले। मंत्रालय ने भी इसे संज्ञान में लेकर जिंदगी का जोखिम और दोनों को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत दिशा-निर्देश तैयार किया है।

कैसेरहे लॉकडाउन के तीन फेज

देश में अब तक तीन फेज में 25 मार्च से 14 अप्रैल, 15 अप्रैल से 3 मई और 4 मई से 17 मई तक लॉकडाउन घोषित किया गया। इसबीच, गृह मंत्रालयचौथे फेज के लिए आजनई गाइडलाइंस जारी करेगा। बताया जा रहा है कि कुछ इलाकों में हवाई और बस सेवाएं शुरू हो सकती हैं।
पहला फेज: 25 मार्च से 14 अप्रैल तक, यह21 दिन का रहा। इस दौरान सिर्फ जरूरी सामानकी दुकानें खोलने की अनुमति दी गई।
दूसरा फेज: 15 अप्रैल से 3 मई, यह 19 दिन का रहा। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन दी गई।
तीसरा फेज: 4 मई से 17 मई , यह 12 दिन का है। हॉटस्पॉट (रेड जोन) को छोड़कर ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने की परमिशन दी गई। इसके अलावा, प्रवासी मजदूरों के लिए ट्रेनें और बस चलाई गईं। स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।फैक्ट्रियों में शर्तों के साथ काम करने की परमिशन दी गई। इसके अलावा, वंदे भारतऔर समुद्र सेतुमिशन के जरिए दूसरे से फंसे भारतीयों को भारत लाया जा रह है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
India Lockdown News Today | India Coronavirus Lockdown 4 Guidelines Latest News Updates; What's Permitted, What's Not in Lockdown 4.0


from Dainik Bhaskar /coronavirus/news/india-coronavirus-lockdown-news-today-guidelines-latest-news-updates-whats-permitted-whats-not-in-lockdown-40-127310801.html
via IFTTT
Previous
Next Post »