10 दिन पहले दोस्त से ऋषि कपूर ने कहा था- दो-तीन स्क्रिप्ट पसंद आई हैं, जल्दी ही काम शुरू करूंगा


ऋषि कपूर 67 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। करीब डेढ़ साल तक कैंसर से जंग लड़ने के बाद 30 अप्रैल को उन्होंने मुंबई के एक हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वे अपने पीछे पत्नी नीतू, बेटे रणबीर और बेटी रिद्धिमा के साथ-साथ 5 दशक लंबे एक्टिंग करियर की विरासत भी छोड़ गए हैं। 1973 में 'बॉबी' से बतौर एक्टर उन्होंने करियर की शुरुआत की और 2019 में उनकी आखिरी फिल्म 'द बॉडी' रिलीज हुई। ऋषि का सफर अभी थमा नहीं था। निधन से 10 दिन पहले तक वे अपने लिए नई फिल्मों के चयन पर काम कर रहे थे और उन्हें दो-तीन स्क्रिप्ट्स पसंद भी आई थीं। इस बात का खुलासा ऋषि के खास दोस्त फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर और ट्रेड एक्सपर्ट राज बंसल ने दैनिक भास्कर से बातचीत में किया।
'10 दिन पहले हुई थी मेरी ऋषि से बात'
राज कहते हैं, "10 दिन पहले ही मेरी ऋषि से बात हुई थी। मैंने पूछा कि लॉकडाउन चल रहा है तो कैसे पूरे दिन टाइमपास होता है? जवाब में बोले टीवी देख लेता हूं। एकाध फिल्म देख लेता हूं। योग कर लेता हूं। शाम को वाक कर लेता हूं। फिर मुझसे पूछते हैं कि लॉकडाउन के बाद फिल्मों का क्या होगा? सिनेमा कब खुलेंगे? करीब आधे घंटे हमारी बात हुई। ये सारी चर्चाएं हुईं और उसके अगले दिन वो हॉस्पिटलाइज्ड हो गए। करीब 8-10 दिन वो हॉस्पिटल में रहे।" बंसल की मानें तो इस दौरान वे ऋषि की पत्नी नीतू के संपर्क में रहे और लगभग हर दिन उनका हालचाल लेते रहते थे।
'कुछ फिल्मों पर काम शुरू करना चाहते थे'
बंसल ने बातचीत में आगे कहा, "वे कहानियां सुन रहे थे और अगली फिल्म की प्लानिंग कर रहे थे। जिस दिन मेरी उनसे आखिरी बार बात हुई, उस दिन उन्होंने बताया था कि दो -तीन कहानियां पसंद आई हैं। ये उन्हें रोचक लगी हैं। जल्दी ही इन पर काम शुरू करेंगे।"
निधन के बाद बंद हो सकती है 'शर्माजी नमकीन'
बंसल के मुताबिक, सितंबर 2018 में जब ऋषि पहली बार ट्रीटमेंट के यूएस गए थे, उससे पहले उनकी आखिरी फिल्म 'शर्माजी नमकीन' की शूटिंग शुरू हो चुकी थी। उन्होंने और जूही चावला ने फिल्म के कुछ सीन भी शूट किए थे। लेकिन ऋषि के ट्रीटमेंट की वजह से यह शूटिंग टल गई। करीब डेढ़ साल बाद जनवरी 2020 में वे इसे कम्प्लीट करने दिल्ली गए थे। लेकिन वहां वे अचानक बीमार पड़ गए थे और फिल्म की शूटिंग एक बार फिर टल गई। रिपोर्ट्स की मानें तो ऋषि के अवसान के बाद डायरेक्टर हितेश भाटिया की इस फिल्म को या तो किसी अन्य एक्टर के साथ री-शूट किया जाएगा या फिर यह ठंडे बसते में भी जा सकती है। इसके अलावा वे दीपिका पादुकोण के साथ 'द इंटर्न' भी शुरू करने वाले थे।
30 साल पहले हुई थी बंसल की ऋषि से दोस्ती
बंसल ने बताया कि ऋषि से उनकी दोस्ती 30 साल पहले फिल्म 'चांदनी' के सेट पर हुई थी। फिल्म की शूटिंग दिल्ली में चल रही थी। बंसल के मुताबिक, फिल्म के निर्देशक यश चोपड़ा उनके पारिवारिक दोस्त थे। उन्होंने उन्हें सेट पर बुलाया और ऋषि से मुलाकात कराई। चोपड़ा ने ऋषि को बताया कि ये जयपुर से आए हैं और हमारे डिस्ट्रीब्यूटर हैं। बंसल कहते हैं, "बातचीत हुई। ऋषि फ्रेंडली नेचर के आदमी थे तो दोस्ती हो गई। जब मैं जयपुर लौटने लगा तो उन्होंने कहा कि रुको कल मैं भी चलूंगा। वहां मेरी फिल्म 'अजूबा' की शूटिंग होनी है।" बंसल के मुताबिक, अगले दिन ऋषि और वेव जयपुर पहुंचे। ऋषि ने बंसल के एक महीने के बेटे से मुलाकात की। फिर परिवार समेत उसके पहले जन्मदिन पर भी पहुंचे। 2016 में जब बंसल के उसी बेटे की शादी हुई, तब भी ऋषि और नीतू इसे अटेंड करने जयपुर पहुंचे थे।



news source 

Previous
Next Post »